Magical Pen – जादुई कलम – New Hindi Kahani #1

इसे दोस्तों के साथ शेयर करें
87

New Hindi Kahani – बच्चों की कहानियाँ

New Hindi Kahani
hindi kahani


कुशाल नाम का एक लड़का एक गाँव में रहता था। उन्हें ड्राइंग करना बहुत पसंद था।वह गीली मिट्टी और रेत पर खींचने के लिए नुकीले पत्थरों और छोटी छड़ियों का उपयोग करता। उसके पास कागज और पेंसिल खरीदने के लिए पैसे नहीं थे।।

वह हमेशा यह कामना करता था कि उसके पास एक पेंसिल हो, जिसके साथ वह सुंदर चित्र बना सके। वह हमेशा तस्वीरों को प्यार से खींचता था।

New Hindi Kahani

new hindi kahani
hindimama

एक दिन जब वह ड्राइंग कर रहा था तो उसकी मुलाकात एक बूढ़े व्यक्ति से हुई। उन्होंने कुशाल को एक पेंसिल दी और कहा … आपको इसके साथ केवल गरीब लोगों के लिए तस्वीरें खींचनी चाहिए। यदि आपको कभी मेरी सहायता की आवश्यकता हो तो मुझे कॉल करने के लिए इस पेंसिल का उपयोग करें।

यह कहने के बाद बूढ़ा गायब हो गया। कुशाल बहुत खुश था। उसने एक आम को पेंसिल से दबा दिया।

वाह! अद्भुत है। आम असली आम में बदल गया। उसके बाद उसने एक कुत्ता खींचा। यह एक असली कुत्ते में भी तब्दील हो गया।

New Hindi Kahani

यह क्या है? यह एक जादुई पेंसिल है। धन्यवाद, बूढ़े चाचा। मैं हमेशा आपके शब्दों को याद रखूंगा। कुशाल ने अपनी पेंसिल से खाना खिलाया। यह वास्तविक भोजन में भी तब्दील हो गया। उन्होंने अपने माता-पिता को अनाज, फल, कपड़े दिए। वे सभी वास्तविक चीजों में बदल गए। कुशाल ने उस चीज़ की तस्वीरें खींचीं, जिसकी ज़रूरत गरीब लोगों को थी … और उन्हें दे दिया।

गरीबों की मदद करते हुए कुशाल के साथ ग्रामीण लोग बहुत खुश थे।

राजा ने उसके बारे में सुना। उसने कुशाल को बुलाया और आदेश दिया … शाही बगीचे के लिए एक सोने का पेड़ बनाओ। मुझे अपनी पेंसिल दो। महामहिम, आप बहुत अमीर हैं। मैं केवल गरीब लोगों के लिए तस्वीरें खींचता हूं।
राजा को गुस्सा आ गया। उसने आदेश दिया कि उससे पेंसिल छीन ली जाए। उसने सोने का पेड़ बनाना शुरू किया।
लेकिन सोने का पेड़ दिखाई नहीं दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को चित्र बनाने के लिए कहा। लेकिन यहां तक ​​कि उनकी ड्राइंग वास्तविक में नहीं बदल गई।

राजा गुस्से में था। कुशाल, मेरी बात सुनो। आपको वह चित्र खींचना है जो मैं चाहता हूं कि आप उसे आकर्षित करें या मैं आपको कैद कर लूं।

New Hindi Kahani


कुशाल ने सोचा कि अगर उसने राजा की अवज्ञा की तो … वह उसे सलाखों के पीछे डाल देगा … … और वह गरीबों की मदद करने में सक्षम नहीं होगा। वह बहुत होशियार था। उसने पेंसिल उठाई और बूढ़े की तस्वीर खींची। बूढ़ा उसके सामने उपस्थित हुआ।

नमस्कार, महामहिम। आपके पास पैसे और धन की कमी नहीं है। लेकिन कुशाल गरीब लोगों को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं। आपने उससे पेंसिल छीन ली, लेकिन इससे आपकी इच्छा पूरी नहीं हुई।
कोई और ड्राइंग चित्रों को वास्तविकता में नहीं ला सकता है। अपने काम के प्रति कुशाल के समर्पण और उसकी ईमानदारी को देखने के बाद … मैंने उसे पेंसिल दी।


राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ। उसने बूढ़े व्यक्ति और कुशाल से उसे क्षमा करने के लिए कहा। बूढ़ा गायब हो गया। राजा ने कुशाल को पुरस्कृत किया।

कहानी से सीख

(kahani) कहानी का नैतिक यह है कि हमें अपना काम ईमानदारी और समर्पण के साथ करना चाहिए। हमारी स्वार्थी इच्छा को पूरा करने के लिए लोगों को धोखा देना गलत है।

आशा है कि आपको यह नई हिंदी कहानी (New hindi kahani) अच्छी लगी होगी। अगर आपको मज़ा आया हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें । Magical Pen – जादुई कलम – New Hindi Kahaniपढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत शुक्रिया

अधिक hindi mai kahani पढ़ें

जीवन का स्वर्णिम विचार

प्रेरक विचार

26 प्रेरक उद्धरण

हिंदी कहानी

Leave a Comment