Hindi Kahania-Minku The Monkey – मिंकू बंदर – हिंदी कहानी #1

इसे दोस्तों के साथ शेयर करें
83

यह hindi kahania हिंदी कहानी मिंकू नामक एक बंदर की है। जो गाना चाहता है लेकिन उसकी आवाज बहुत खराब है। उसे एक जादुई बगीचा मिला। फिर उसका रोमांच शुरू हो जाता है।

Minku bandar ki Hindi Kahania

मिंकू बंदर

HINDI KAHANIA
HINDI KAHANIA


तूनबन एक जंगल है जो सभी प्रकार के जानवरों से भरा हुआ है। लंबा या छोटा, प्यारे या चिकना, तेज या धीमा- और मिंकू बंदर के बीच उनके कई दोस्त थे। लेकिन वह उस जंगल के बारे में सबसे ज्यादा प्यार करता था जो उसका घर था। कई पक्षी थे जो दिन के लगभग हर घंटे मीठे गीत गाते थे। मिंकू की इच्छा थी कि वह भी संगीतमय हो।

Minku bandar ki Hindi Kahania


उन्होंने मिस नाइटिंगेल से सिंगिंग क्वीन ऑफ़ टूनबन का गायन सबक लिया। लेकिन जब मिंकू ने हुस्ना हिप्पो के जन्मदिन की पार्टी में अपने गायन कौशल का परीक्षण करने की कोशिश की।


गायन बहुत अच्छा नहीं चला। “ओह !! मेरी खिड़कियां !! ” हुस्ना ने जोर-जोर से चीखते हुए अपनी कांच की खिड़कियों को चूर-चूर कर दिया। जब मिंकू ने अपने गाने में विशेष रूप से उच्च स्वर को हिट करने की कोशिश की।


पार्टी जल्दी समाप्त हो गई थी और मिंकू को अपने दोस्तों के लिए इसे खराब करने के लिए बहुत अफसोस हुआ।
“मैं वास्तव में बहुत माफी चाहता हूँ, हुस्ना। यह सिर्फ इतना है कि मुझे संगीत बहुत पसंद है .. ”मिंकू ने माफी मांगी।

Minku bandar ki Hindi Kahania


“ठीक है, शायद तब गाने के बजाय आप कुछ वाद्य यंत्र मिंकू बजाने की कोशिश कर सकते थे,” हैरी ने सुझाव दिया। “लेकिन क्या होगा अगर मैं उस पर भी अच्छा नहीं हूँ?” “आप कभी नहीं जानेंगे जब तक आप कोशिश नहीं करते हैं,” बिग ब्रो ने उत्साहजनक रूप से उत्तर दिया।


मिंकू ने घर का नेतृत्व किया, अपने दिमाग में कोशिश कर रहा था कि वह कौन सा वाद्य बजाएगा। “वह एक वायलिन … या शायद एक बिगुल … एक ड्रम शायद …” उसने सोचा। फिर बेलों पर झूलें।
वह अभी भी सोचता है, कि उसने ध्यान नहीं दिया और जैसे ही उसने आखिरी अंगूर खाया,
वह एक बड़ी टक्कर के साथ गिर गया।

दाईं ओर नीचे की तरफ बिल्ली थी जो झाड़ियों में छिपी हुई थी। “मियांउ!” अपने पैरों को वापस पाने के कारण क्रे को बहुत पीड़ा हुई।
“मुझे वास्तव में खेद है क्रे,” मिंकू ने कैरी की मदद करने के लिए दौड़ते हुए कहा, “मैं नहीं देख रहा था कि मैं कहाँ झूल रहा था।”

Minku bandar ki Hindi Kahania


“यह ठीक है,” क्रे ने अपने सिर पर गांठ की मालिश करते हुए उत्तर दिया, “बाद में मिलते हैं।”
“आप जल्दी में लग रहे हैं … आप झाड़ियों में क्यों छिप रहे थे?” मिंकू से पूछा,
हमेशा की तरह उत्सुक। “अरे … मैं तुम्हें बताऊंगा,” क्रे ने कहा,
उसकी हरी आँखें चिंतित होने के बारे में कह रही हैं, “लेकिन आपको इसे गुप्त रखना है।” मिंकू ने सिर हिलाया, “प्रोमिस, मैं करूँगा।”


“मुझे एक जादुई बगीचा मिला जो सबसे आश्चर्यजनक चीजों से भरा था,” क्रे ने कहा। “क्या इसमें एक ऐसा साधन है जिसे मैं संगीत बजा सकता हूं?,” मिंकू ने उत्सुकता से पूछा।

hindi kahania
HINDIMAMA


“मुझे लगता है कि ऐसा होगा,” क्रे ने अपने कंधों को सिकोड़ते हुए कहा, “लेकिन हमें सावधान रहना होगा कि जो चुड़ैल बगीचे की है वह हमें मिल सकती है।” “ओह! मैं बहुत सावधान रहूंगा, मैं वादा करता हूं, ”मिंकू ने कहा और इसलिए उसने क्रे का पालन किया क्योंकि बिल्ली ने सावधानी से चुड़ैल के गुप्त बगीचे में रास्ता देखा।


जादुई बगीचा सभी प्रकार के आश्चर्यों से भरा हुआ था- चौदह रंगों वाला एक इंद्रधनुषी पेड़, विशाल मीठे से लदे पेड़, कैंडी के पूल, एक खाने-पीने की इच्छा वाला पेड़ जो आप खाना चाहते थे और इतने अधिक अद्भुत स्थलों को अंकुरित कर दिया।

Minku bandar ki Hindi Kahania


क्रे ने खुशी-खुशी कई संधियों को संभाला। लेकिन मिंकू ने खोजा और खोजा … जब तक वह नहीं मिला! सबसे अद्भुत सींग जो कभी बनाया गया था !! “मैं समझ गया!” खुशी में मिन्कु को उकसाया और उसे छीन लिया।
“क्रे !! मुझे यह मिल गया … मुझे मेरा सही सींग मिल गया !! ‘मिंकू ने क्रे से जोर से चिल्लाया।


“श… मिंकू, बहुत शोर मत करो। रुको जब तक हम बगीचे से बाहर नहीं निकल जाते, ”चिंतित क्रे ने चेतावनी दी। लेकिन मिंकू भी सुनने के लिए बहुत उत्साहित था। क्रे को नजरअंदाज करते हुए, मिंकू ने अपने होठों को गुनगुनाते हुए सींग उठाया, “मुझे इसे तुरंत आज़माना चाहिए,” और फूंका।


TOOOOOOOOOOOOOOOOOT! हॉर्न की आवाज़ बगीचों से गूंज उठी और सब शांत हो गया … पेड़ों ने बोलना बंद कर दिया, तालाबों ने भीगना बंद कर दिया और वहाँ पिन-ड्रॉप सन्नाटा छा गया। ‘
अचानक … “मेरे अधिकार के बिना मेरे गुप्त बगीचे में प्रवेश करने की हिम्मत कैसे हुई?” चुड़ैल की चीख, गुस्से और जोर से आया और अगले ही पल, पूरा बगीचा क्रे और मिंकू के बारे में बताने लगा।

hindi kahani
hindimama

बै दो जल्दी भागने की कोशिश करते हैं लेकिन
वे छलांग लगाते और चकमा दे रहे हैं क्योंकि तालाबों की मीठी कैंडी लावा की तरह बन जाती है और पेड़ अपनी शाखाओं को तंबू की तरह निकाल लेते हैं।


दोनों सांस के लिए हांफ रहे थे, क्रे और मिंकू ने गेट बंद होने और जमीन में डूबने से पहले, हमेशा के लिए गायब हो जाने से पहले खुद अपनी सारी ताकत के साथ काम किया।

Minku bandar ki Hindi Kahania


“अरे नहीं!” विमुख मिंकू, “मैंने अपना सींग खो दिया, क्रे।” “ठीक है, आप इसे अभी वापस नहीं ला सकते हैं, मिंकू,” क्रे ने दुखी होकर कहा, “जादू के बगीचे के लिए भी हमेशा के लिए खो जाता है।”
मिंकू शरमा गया और बहुत अफ़सोस हुआ। उनकी जल्दबाजी के कारण, एक महान संगीतकार बनने के उनके सपने बेकार हो गए।

उम्मीद है कि आप लोगों को (Minku bandar ki Hindi Kahania) मिंकू द मंकी की हिंदी कहानी Hindi Kahania पसंद आई होगी, इस तरह की अन्य हिंदी कहानियाँ hindimama.com पर पढ़ें, फेसबुक, व्हाट्सएप और दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करना न भूलें। बहुत बहुत धन्यवाद

यह भी पढ़ें

हिंदी में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक विचार

26 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक उद्धरण

FOR ENGLISH BLOGGING CLICK HERE

Leave a Comment